Search
  • Crystal Ball

Google Analytics एनोटेशन जोड़ने के बारे में आपको जो कुछ पता होना चाहिए


Google Analytics एनोटेशन क्या हैं? एनालिटिक्स के लिए एनोटेशन कैसे काम करते हैं? आप युनिवर्सल Analytics, Google Analytics 4 और Google Ads में एनोटेशन कैसे जोड़ते हैं? GA4 में एनोटेशन जोड़ने का विकल्प कहां है? युनिवर्सल Analytics एनोटेशन कैसे आयात करें?


Google Analytics सबसे प्रभावी मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है। हालाँकि, इसे प्रभावी ढंग से और उत्पादक रूप से उपयोग करना इस बात पर निर्भर करता है कि आप प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध सुविधाओं के साथ कितने विशाल हैं। बेशक, आपके विश्लेषण में आपकी मदद करने के लिए घटकों को जोड़ा जाता है। लेकिन हर विपणक या विश्लेषक उन सभी सुविधाओं का लाभ नहीं उठा सकता है, जिससे काम मुश्किल दिखाई देता है। यह होना जरूरी नहीं है। ऐसे कई टूल हैं जिनका उपयोग आप अपनी डेटा रिपोर्टिंग को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं। उनमें से एक एनोटेशन टूल है।


इस पोस्ट में यह बताया जाएगा कि Google Analytics में एनोटेशन क्या हैं और उनका उपयोग कैसे किया जा सकता है। इसके अलावा, हम बताएंगे कि आप स्वचालित एनोटेशन टूल का उपयोग करके अपने डेटा को कैसे एनोटेट कर सकते हैं। यह अब कोई खबर नहीं है कि Google Analytics 4 में एनोटेशन सुविधा सक्षम नहीं है। इसलिए यदि आप Google Analytics 4 में माइग्रेट कर रहे हैं, तो आपको यह जानना होगा कि एनोटेशन कैसे जोड़ें। एक उपकरण है जो इसमें मदद कर सकता है और हम यहां इसके बारे में बात करने जा रहे हैं। हमने यह पोस्ट उपयोगकर्ताओं को Google Analytics में एनोटेशन जोड़ने का तरीका दिखाने के लिए बनाया है। लेकिन पहले, एनोटेशन का क्या अर्थ है, और वे Google Analytics पर कैसे काम करते हैं?



गूगल एनालिटिक्स में एनोटेशन

कम ज्ञात Google Analytics टूल में से एक एनोटेशन है। हालाँकि, यह प्रत्येक बाज़ारिया के लिए एक महत्वपूर्ण और मूल्यवान कर्तव्य है। एनोटेशन एक ऐसा टूल है जो आपकी मार्केटिंग को प्रभावित करने वाली किसी भी स्थिति से शीर्ष पर बने रहने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा, वे आपको ग्राफ़ पर सार्वजनिक या निजी नोट बनाने की अनुमति देकर आपके Google Analytics पर नज़र रखने में आपकी सहायता करते हैं। क्या आप महसूस करते हैं कि समय ग्राफ पर एक साधारण एनोटेशन आपको डेटा को डिकोड करने के बारे में घंटों सोचने और तनाव से बचा सकता है?


Google Analytics प्रोफ़ाइल तक पहुंच रखने वाला कोई भी उपयोगकर्ता एनोटेशन का उपयोग करके सीधे ओवर-टाइम ग्राफ़ पर साझा या निजी नोट छोड़ सकता है। डेटा में इंटेलिजेंस लाने के सिद्धांत का उपयोग करते हुए, आप अपनी कंपनी की स्थानीय इंटेलिजेंस पर कब्जा कर सकते हैं, जो कि सभी का सबसे महंगा और आसानी से खो जाने वाला संसाधन है। आपके डेटा में एनोटेशन के महत्व को अधिक महत्व नहीं दिया जा सकता है। आपके पास गहरी अंतर्दृष्टि तक पहुंच होगी जो आपको लंबे समय में मदद करेगी। आपके डेटा विश्लेषण के लिए एनोटेशन का उपयोग करने के तीन प्रमुख लाभ यहां दिए गए हैं:

  • एनोटेशन आपको सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर प्रदान करने में मदद करते हैं और आपकी समस्या-समाधान गति को बढ़ाकर और आपका समय बचाकर महत्वपूर्ण व्यावसायिक ज्ञान प्रदान करते हैं।

  • एनोटेशन के साथ डेटा को समझना आसान है।

  • टिप्पणियां टीम के सदस्यों को घटनाओं और स्थितियों को याद रखने और उन पर नज़र रखने में सहायता करती हैं।


तो मूल रूप से, एनोटेशन आपके द्वारा देखे जाने वाले डेटा में सांख्यिकीय मूल्य नहीं जोड़ते हैं। वे आपको सूचित नहीं करते हैं कि आपकी साइट पर कितना बदलाव आया है या एक दिन में कितनी चीजें हुई हैं। हालांकि, वे आपके डेटा का आकलन करने के लिए महत्वपूर्ण संदर्भ प्रदान करते हैं। वे आपके कार्यों के संभावित परिणामों के साथ-साथ अन्य अभिनेताओं के कार्यों को निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। एनोटेशन आपको यह पता लगाने में मदद करते हैं कि ट्रैफ़िक में चोटियाँ और गर्त क्यों हैं। क्योंकि वे घटनाओं और गतिविधियों को एक निश्चित तिथि से जोड़ते हैं, वे यह समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि आपके आगंतुक अलग तरह से कार्य क्यों कर रहे हैं।


Google Analytics पर अपने एनोटेशन देखने के लिए, व्यवस्थापक पर नेविगेट करें। एक Google विश्लेषिकी दृश्य चुनें। फिर, एनोटेशन सेक्शन में जाएं। आप साझा दृश्यता के साथ दूसरों द्वारा और निजी दृश्यता के साथ अपने द्वारा बनाए गए एनोटेशन तक हमेशा पहुंच सकते हैं।


Google Analytics में एनोटेशन कैसे जोड़ें

Google Analytics में एनोटेशन जोड़ना अपेक्षाकृत आसान है, यह Google तरीका है (फीचर्ड विकल्प देखने के लिए पढ़ते रहें)। अपने डेटा में एनोटेशन शामिल करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • अपने गूगल एनालिटिक्स में लॉग इन करें।

  • रिपोर्ट पर जाएं (जिसकी एक टाइमलाइन होने की उम्मीद है)।

  • टाइमलाइन के नीचे छोटे ग्रे टैब पर क्लिक करें।

Add annotation

  • "+ नया एनोटेशन बनाएं" पर क्लिक करें।

Create new annotation in Universal Analytics

  • उस तिथि का चयन करें जिसे आप एनोटेशन असाइन करना चाहते हैं

  • अपना नोट शामिल करें।

Add your text to the annotation

  • निजी और सार्वजनिक के बीच एनोटेशन की दृश्यता चुनें। "पढ़ें और विश्लेषण करें" एक्सेस वाले उपयोगकर्ता केवल निजी एनोटेशन बना सकते हैं।

  • अपनी प्रविष्टि सहेजें।


annotation icon
this is your annotation

यह भी ध्यान दें कि यदि आप क्रिस्टल बॉल एनालिटिक्स एनोटेशन टूल का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रक्रिया समान है लेकिन क्रोम एक्सटेंशन के साथ आने वाले स्वचालित एनोटेशन के साथ यह और भी बेहतर हो जाता है। आपको अपने डेटा में नवाचारों को मैन्युअल रूप से सेट करने की आवश्यकता नहीं है। ऑटोमेशन फीचर एनोटेशन को तेज, समृद्ध, विस्तृत बनाता है और आप अपने द्वारा एकत्रित की गई अंतर्दृष्टि पर हमेशा भरोसा कर सकते हैं। इसलिए चाहे आप युनिवर्सल Analytics का उपयोग कर रहे हों या Google Analytics 4 का, क्रिस्टल बॉल एनोटेशन टूल पूरी तरह से काम करता है।


Google Analytics 4 (GA4) में एनोटेशन कैसे जोड़ें

GA4 की सदस्यता बढ़ रही है क्योंकि कई विपणक और विश्लेषक पलायन कर रहे हैं। जैसा कि हमने इस पोस्ट की शुरुआत में कहा था कि नए Google Analytics 4 में एनोटेशन शामिल नहीं हैं। लेकिन अगर आप अपने डेटा पर टिप्पणी किए बिना ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आप इससे निजात पा सकते हैं। आप क्रोम स्टोर से क्रिस्टल बॉल एनोटेशन टूल प्राप्त कर सकते हैं और एक्सटेंशन इंस्टॉल कर सकते हैं। अच्छी खबर यह है कि आपको अपनी UA प्रॉपर्टी में अपने सभी एनोटेशन को खोने की ज़रूरत नहीं है। इसके बजाय, आप उन्हें सीधे अपने नए GA4 डेटा में आयात कर सकते हैं। क्रिस्टल बॉल डेटा एनालिटिक्स एनोटेशन टूल का उपयोग करके Google Analytics 4 में एनोटेशन जोड़ने का तरीका यहां दिया गया है:

  • Google क्रोम से एक्सटेंशन डाउनलोड करें। स्थापित करें और सक्षम करें।

  • आपके पास एक डैशबोर्ड होगा जहां आप अपने एनोटेशन के लिए सभी उपलब्ध कार्यों का उपयोग कर सकते हैं।

  • खोलें, मैन्युअल रूप से एनोटेशन जोड़ने के लिए "मैन्युअल जोड़ें" पर क्लिक करें।


  • उस घटना या गतिविधि के बारे में जानकारी शामिल करें जिसे आप ट्रैक करना चाहते हैं (नाम, घटना का नाम और विवरण)।

GA annotation insert your description

  • अपने ग्राफ़ पर, अपना एनोटेशन खोलने के लिए लाल बिंदु पर क्लिक करें।

Google Analytics 4 annotation

  • यह युनिवर्सल Analytics और GA4 पर भी कार्य कर रहा है

Google Analytics annotation (Universal Analytics)

  • आप "सीएसवी अपलोड" फ़ंक्शन का उपयोग करके पुराने एनोटेशन भी अपलोड कर सकते हैं। अपने पुराने एनोटेशन को एक्सेल फ़ाइल में कॉपी करें और उन्हें अपलोड करें। "फाइल चुनें" पर क्लिक करें और अपने एनोटेशन वाले एक्सेल दस्तावेज़ को संलग्न करें।

Upload CSV list annotations to Google Analytics

  • यह क्रोम एक्सटेंशन आपको अपनी वेबसाइट को प्रभावित करने वाली घटनाओं और गतिविधियों को ट्रैक और एनोटेट करने के लिए स्वचालित एनोटेशन को सक्षम करने की अनुमति देता है। अपने डैशबोर्ड पर, "स्वचालन" पर क्लिक करें और सूचीबद्ध ईवेंट के लिए स्वचालित एनोटेशन को सक्रिय या निष्क्रिय करें।

Automate Google Analytics Annotation

  • आप अपने एनोटेशन को बेहतर बनाने के लिए अपने डेटा एनालिटिक्स को अन्य टूल के साथ एकीकृत भी कर सकते हैं। इससे आपको अपनी वेबसाइट की गतिविधियों और प्रदर्शन के बारे में अधिक और बेहतर जानकारी प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। "एकीकरण" पर क्लिक करें और तुरंत पालन करें।

Integrate Google Analytics annotations with tools

गूगल एनालिटिक्स में एनोटेशन 4

जो लोग Analytics के महत्व को समझते हैं, वे इस बात से सहमत होंगे कि इसे अपने संगठन में शामिल करना एक आवश्यकता है। कई व्यवसाय, बड़े और छोटे, अपने उपभोक्ताओं की प्राथमिकताओं को बेहतर ढंग से समझने और बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने के लिए Google Analytics पर भरोसा करते हैं। इसे दूसरे तरीके से रखने के लिए, व्यवसाय ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए अनुरूप ग्राहक संबंधों और वरीयताओं को विकसित करने के मूल्य को समझना शुरू कर रहे हैं। बेहतर और अधिक कुशल ग्राहक और ग्राहक सेवा प्रदान करने के लिए लाखों कंपनियां और संगठन ऑनलाइन हो रहे हैं। डिजिटल एनालिटिक्स समाधान और भी महत्वपूर्ण हो जाएंगे क्योंकि वे बड़े दर्शकों के लिए मार्केटिंग पर एक महत्वपूर्ण राशि खर्च करते हैं और एक बेहतर कंपनी अनुभव स्थापित करते हैं।


पहले से सुलभ एनालिटिक्स टूल के बावजूद, कुछ नए पैटर्न और विकास सामने आ रहे हैं, जो दर्शाता है कि वर्तमान एनालिटिक्स टूल अप्रचलित हो सकते हैं। उपभोक्ता व्यवहार और गोपनीयता नीतियां, उदाहरण के लिए, पूरे वर्षों में नाटकीय रूप से बदल गई हैं। नतीजतन, वे उद्योग के नियमों और मानकों को प्रभावित करने की संभावना रखते हैं, जिससे वर्तमान उपकरण अक्षम और धीमे हो जाते हैं। फॉरेस्टर कंसल्टिंग पोल के अनुसार, मार्केटिंग व्यवसाय और विपणक अपने एनालिटिक्स समाधानों को बढ़ाने पर उच्च प्राथमिकता देते हैं। इसका एक कारण यह है कि उनके वर्तमान समाधान उन्हें संपूर्ण उपभोक्ता डेटा प्रदान नहीं करते हैं, जिससे बड़ी अंतर्दृष्टि प्राप्त करना कठिन हो जाता है।


Google Analytics 4 उपरोक्त कारकों के परिणामस्वरूप जारी किया गया था। हालांकि, यह Google Analytics अधिक परिष्कृत है, और इसे ऐप + वेब प्रॉपर्टी पर बनाया गया है, जिसे अभी बीटा में जारी किया गया था। इसके अलावा, नए संस्करण में ऐसे एन्हांसमेंट हैं जो इसे युनिवर्सल Analytics से आगे ले जाते हैं।


क्रिस्टल बॉल डेटा एनालिटिक्स एनोटेशन टूल की अन्य विशेषताएं

हमें इस क्रोम एक्सटेंशन के बारे में उत्कृष्ट समीक्षा मिली है। वर्तमान में, Google Analytics 4 के लिए एनोटेशन टूल। इससे काफी मदद मिली है, और हमें खुशी है कि उपयोगकर्ताओं को अब उनकी रिपोर्ट में बेहतर समझ और अंतर्दृष्टि प्राप्त हुई है। लेकिन, जो पूछा गया था, उससे कहीं अधिक, टूल बेहतर एनोटेशन सुविधाएँ प्रदान करता है जो आम तौर पर डेटा रिपोर्टिंग और अंतर्दृष्टि एकत्र करने को आसान बनाता है।

  • आप स्वचालित रूप से एनोटेशन जोड़ सकते हैं।

  • वेबसाइट परिवर्तन, समाचार अलर्ट, प्रेस विज्ञप्ति, अवकाश आदि के बारे में अपने मेल में जानकारी प्राप्त करें।

  • बल्क एनोटेशन के माध्यम से अपनी GA4 रिपोर्ट को सुपरचार्ज करें।

  • UA से अपने पुराने एनोटेशन को CSV अपलोड के माध्यम से अपनी नई GA 4 प्रॉपर्टी में कॉपी और अपलोड करें।

  • आप अपनी Google Analytics संपत्ति को Google Ads, Trello, Slack, Mailchimp, आदि जैसे अन्य मार्केटिंग टूल के साथ एकीकृत करने के लिए टूल का उपयोग कर सकते हैं।


एनोटेशन कब जोड़ें

टिप्पणियां आपकी रिपोर्ट में किसी भी प्रासंगिक तिथियों को चिह्नित करने का एक शानदार तरीका हैं। संदर्भ प्रदान करने के बाद से आपके डेटा को प्रभावित करने वाले किसी भी संशोधन के लिए एनोटेशन बनाएं। उदाहरण के लिए, किसी भी चीज़ में एक एनोटेशन जोड़ा जाना चाहिए जो ट्रैफ़िक में वृद्धि या कमी का कारण बनता है। आम तौर पर, आप निम्नलिखित को चिह्नित करने के लिए एनोटेशन का उपयोग कर सकते हैं:

  • आपके द्वारा भेजे या लॉन्च किए गए ईमेल अभियान

  • व्यापक दर्शकों के लिए ऑफ़लाइन विज्ञापन

  • पुन: डिज़ाइन की गई वेबसाइट या उच्च मात्रा सामग्री की शुरूआत सहित वेबसाइट परिवर्तन

  • डिजिटल विज्ञापन अभियान

  • कार्यक्रम और छुट्टियां

  • वेबसाइट ब्रेकडाउन और सर्वर समस्याएं

  • गतिविधि के लिए कोई भी घटना जो आपके व्यवसाय को प्रभावित कर सकती है


अंतिम नोट्स

क्या हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट ने Google Analytics एनोटेशन के बारे में आपको जो कुछ जानने की आवश्यकता है, उसे समझा दिया है? टिप्पणियां महत्वपूर्ण हैं और आपके विश्लेषण में बहुत काम करती हैं। और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अभी भी युनिवर्सल Analytics का उपयोग कर रहे हैं या पहले ही Google Analytics 4 में माइग्रेट हो चुके हैं, फिर भी आप क्रिस्टल बॉल एनोटेशन टूल का उपयोग करके व्याख्या कर सकते हैं। यह UA में एनोटेशन के लिए एक बढ़िया विकल्प है और GA4 एनोटेशन के लिए भी काम आ सकता है। हम बेहतर उपयोग के लिए अतिरिक्त सुविधाओं के लिए एनोटेशन टूल को बेहतर बनाने पर काम कर रहे हैं।

बेझिझक अपनी समीक्षा छोड़ें, और अधिक पोस्ट के लिए बाद में जांचना न भूलें।

2 views